(PMGKY) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 | एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन, PM Garib Kalyan Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य क्या है :

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक जैसे कि कूड़ा उठाने वाले , सड़क किनारे रहने वाले , फेरी वाले , रिक्शा वाले , प्रवासी मजदूर , जिनके पास आमदानी का कोई स्रोत या जमीन ना हो आदि लोगों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा कोरोना काल मे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को केन्द्र सरकार द्वारा मार्च 2020 में आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से केन्द्र द्वारा देश के सभी कार्ड धारकों को 5 किलो अनाज ( गेहूं , चावल ) एवं 1 किलो दाल दी जाती है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को सहायता प्रदान की जा रही है जिसके लिए सरकार द्वारा 26,000 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में क्या क्या मिल रहा है ? :

इस योजना के तहत परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल बिल्कुल मुफ्त दिया जा रहा है । यानि आपके घर 5 सदस्य हैं और कार्ड एक ही है फिर भी आपको 5 सदस्य के नाम से आपको राशन दिया जाएगा | चावल या गेहूँ के साथ एक किलो दाल भी बिल्कुल फ्री मिलेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी :

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट ( NFSA ) के तहत पहचान किए कार्डधारकों को मुफ्त राशन दिया जाता है ।
  • मुफ्त राशन कार्डधारकों को राशन की दुकानों के जरिए उनको मिलने वाले सब्सिडी वाले अनाज के अलावा PMGKAY का राशन दिया जाता है ताकि करोना काल मे जिनकी भी नौकरी चली गई आमदनी को कोई स्रोत नहीं बचा है ऐसे व्यक्ति अपना जीवन यापन चला सके।
  • इसके अंतर्गत आने वाले मुख्य व्यक्ति जैसे : – सड़क पर रहने वाले, फेरीवाले , रिक्शा वाले ,कूड़ा उठाने वाले , प्रवासी मजदूर कार्ड धारक इत्यादि इस योजना का लाभ धारक उठा सकते है

पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ कब तक उठा सकते है ?

लॉकडाउन के दौरान गरीब परिवारों को राहत देने के लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब योजना की शुरूआत सरकार ने मार्च 2020 में इसकी घोषणा की कि अगलो तीन माह देश के सभी कार्डधारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत ( अप्रैल , मई , जून ) फ्री राशन दिया जाएगा ।

शुरुआत में PMGKAY स्कीम को अप्रैल – जून 2020 की अवधि के लिए लॉन्च किया गया था , लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था । यह मुफ्त 5 किलो अनाज राशन कार्ड पर रहने वाले अनाज के कोटे के अतिरिक्त घोषित किया गया था ।

बाद मे केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक दिया था। इस साल सरकार ने एक बार फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को लागू किया और दिवाली ( 2021 ) तक बढ़ा दिया था |

अब पीएम गरीब कल्याण योजना को मार्च 2022 तक के लिए बड़ा दिया गया है । शुरुआत में इस योजना को आगे बढ़ाने का मुख्य कारण कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए और देश के 80 करोड़ जनता जो किसी न किसी प्रकार सरकार पर निर्भर हो चुकी है |

उन्हें इस कोरोना काल में राहत पहुंचाना था हालांकि कुछ राज्यों की राज्य सरकार इसे अपने अनुसार जनता को आगे भी जारी रख सकती है यदि वो चाहे तो वैसे अभी केंद्र सरकार ने 2022 मार्च तक देने की बात कही है ।

Garib Kalyan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज :

पीएम गरीब कल्याण योजना के लिए लाभार्थियों को अपनी पहचान के लिए अपना आधार कार्ड , वोटर आईडी कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड एवं पासफोर्ट आदि में से किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ सकती हैं ।

इसीलिए आप इन सभी की फोटो कॉपी अपने पास अवश्य रखें इस योजना में पेंशन धारकों को भी सहायता दी जा रही हैं । इसीलिए आवेदक को अपने प्रमाण पत्र की भी आवश्यता पड़ सकती है ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना Online Apply :

  • पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत दिए जाने वाले सभी प्रकार के वित्तीय लाभ लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं । जिसे वे आवश्यक दस्तावेज दिखाकर आसानी से बैंक से प्राप्त कर सकते है ।
  • इसके आलावा अनाज का लाभ उन्हें सीधे ही राशन की दुकान मैं राशन कार्ड का इस्तेमाल करके आप लाभ उठा सकते हैं । अत : इस योजना के लाभ के लिए किसी भी के आवेदन करने की आवश्यता नहीं है ।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अन्तर्गत आने वाली योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना केन्द्र सरकार द्वारा आरंभ कि गई योजना है । जिसके माध्यम से सरकार देश के गरीब लोगों को लाभ पहुंचा रही है । जैसे – राशन , सिलेंडर , बीमा , व आर्थिक सहयोग प्रदान करती है ।
  • और जानकारी के लिए PMGKY प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पे जा सकते है ।

और पढ़े :

Leave a Comment