Sukanya Samriddhi Yojana Hindi – Full Details

Sukanya Samriddhi Yojana hindi यह कि केंद्र सरकार के द्वारा लांच की गई थी जिसमे गार्जियन, माता पिता, बिटिया के जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु के भीतर एक बचत खाता खुलवा सकते हैं , जो सुकन्या समृद्धि (sukanya samriddhi yojana ) का खाता होगा।
हम आपको इस लेख के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।

Sukanya Samriddhi Yojana hindi - सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।
Sukanya Samriddhi Yojana

क्या है इस लेख में

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? – What is Sukanya Samriddhi Yojana?

इस योजना की शुरुआत बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के अंतर्गत ही किया गया था, माता पिता एक बेटी के नाम से केवल एक ही खाता खोल सकते हैं।

बेटी की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बहुत बड़ी योजना की शुरुआत की थी उनमें से एक है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana hindi), 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा शादी विवाह के लिए बचत योजना केवल बेटियों के लिए ही है।

सुकन्या समृद्धि योजना को 22 जनवरी 2015 में मोदी सरकार के द्वारा लाई गई थी, इस योजना के जरिए आप अपनी बिटिया को 25 वर्ष की आयु में ही करोड़पति बना सकते हैं। – Sukanya Samriddhi Yojana hindi

सुकन्या समृद्धि योजना की खास बात यह है कि इस के खाते में आपको 14 वर्षों तक ही रकम जमा करनी होती है।

भारत सरकार द्वारा देश की बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए कई सारी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं।

वह सभी माता-पिता जो अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे जमा करना चाहते हैं वह इस योजना के अंतर्गत बचत खाता खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य – Objective of Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य हर भारतीय लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना और विवाह योग्य होने पर पैसो की कमी न आने देना है।

देश के गरीब और मध्यवर्गीय लोग सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बचत खाते में अपनी बेटी की पढाई व उच्च शिक्षा और शादी में होने वाले खर्च को आसानी से पूरा कर सकते है, और इस योजना की सबसे खास बात यह है की भारत का आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति भी अपनी बेटी का खाता न्यूनतम 250 रूपये में बैंक में खुलवा सकते है।

इस Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi से देश की लड़कियों को प्रोत्साहन मिलेगा और वह आगे बढ़ पायेगी।

इस योजना के ज़रिये लड़कियों की भ्रूण हत्या को रोकने और बेटियों को बोझ समझने जैसी मानसिक कुरीतियों से निपटने मे सहायाता मिलेगी।

Rs. MonthlyRs. in 14 yearsMaturity Rs (21 Year)
10001,68,0005,42,122
20003,36,00010,84,243
30005,04,00016,26,365
40006,72,00021,68,486
50008,40,00027,10,608
600010,08,00032,52,730
700011,76,00037,94,851
800013,44,00043,36,973
900015,12,00048,79,095
1000016,80,00054,21,216
1250021,00,00067,76,520
Sukanya Samriddhi Yojana Calculator

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत कितनी बेटियों को लाभ मिल सकता है? -How many daughters can get benefit under Sukanya Samriddhi Yojana?

भारत सरकार द्वारा सुरू की गयी सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत केवल एक परिवार की दो बेटियों को ही लाभ मिल सकता है।

यदि एक परिवार में 2 से अधिक बेटियां हैं तो इस योजना का लाभ केवल उस परिवार की दो बेटियां ही उठा सकती हैं।

लेकिन यदि किसी परिवार में जुड़वा बेटियां हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ अलग-अलग मिलेगा यानी कि फिर उस परिवार की तीन बेटियां लाभ उठा पाएंगी। नहीं समझ आया, आइये हम समझते हैं, सरकार का कहने का तात्पर्य यह है की जुड़वा बेटियों की गिनती एक ही होगी लेकिन उनको लाभ अलग-अलग दिया जाएगा।-Sukanya Samriddhi Yojana hindi

इस योजना के अंतर्गत वह सभी लोग अपनी बेटी का खाता खोल सकते हैं जो अपनी बेटी की शादी तथा पढ़ाई के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं।

हम आपको पहले भी बता चुके हैं, Sukanya Samriddhi Yojana in hindi को सरकार द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आरंभ किया गया है।

किस आयु तक खोला जा सकता है सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अकाउंट – What age can an account be opened under Sukanya Samriddhi Yojana

  • हमारे देश में लड़कों की अपेक्षा लड़कियां बहुत कम है यह तो हम सभी भली-भांति जानते हैं, लड़कियों की इस कमी को दूर करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बहुत ही अच्छी है।

  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत लड़कियों को पढ़ाई और विवाह में पैसो की कमी ना हो इसको ध्यान में रखा गया है। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 10 साल से कम की आयु की कन्याओं का खाता खोला जा सकता है।

  • यदि आपकी लाड़ली बिटिया 10 वर्ष या उससे कम आयु की है और आपने अभी तक अपनी लाड़ली का भविष्य सुरक्शित नहीं किया है तो, जनाव उठिए और तुरंत ही सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अकाउंट खुलवाइए। – Sukanya Samriddhi Yojana hindi

कितनी राशि से खुलता है सुकन्या समृद्धि योजना का खाता? – With what amount does Sukanya Samriddhi Yojana account open?

हमारे देश की लड़कियां अपने पैरों पर खड़ी हो सकें और लड़कों का मुकाबला कर सके आजकल हमारे देश में लड़कियां भी लड़कों से पीछे नहीं है।

परंतु पैसों के अभाव में वह पीछे रह जाती हैं सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अब ऐसा नहीं होगा वह अपने सपनों को पूरा कर सकेंगी लड़कियों के सपनों को पूरा करने के लिए ही सुकन्या समृद्धि खाता योजना शुरू की गई है।

भारत सरकार ने हर आर्थिक रूप से निम्न से निम्न वर्ग को ध्यान में रखते हुए इस योजना का शुभारंभ किया है, जिसको हर वर्ग का व्यक्ति अपनी लाड़ली बिटिया के सपने को पंख लगाने के लिए खाते मे जमा कर सकता है।Sukanya Samriddhi Yojana hindi

इस खाते को खोलने के लिए न्यूनतम राशि 250 रुपये है तथा अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपए है।

प्रतिवर्ष कितने पैसे देने होंगे तथा कब तक देना होगा? – How much money will have to be paid annually and by when?

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पहले प्रति महा 1000 रुपये देने का प्रावधान था। जो कि अब काम करके 250 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत 250 रुपये से लेकर 150000 रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवाने के 14 साल तक निवेश करना अनिवार्य होगा।

सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज व नियम – Documents and rules required to open Sukanya Samriddhi account

Sukanya Samriddhi Yojana hindi के अंतर्गत खाता बेटी के माता-पिता या फिर कानूनी अभिभावकों के द्वारा खुला या खुलवाया जा सकता है।

इस खाते को बेटी के जन्म से 10 साल का होने तक खुलवाया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत एक बेटी के लिए केवल एक ही खाता खुलवाया जा सकता है तथा खाता खुलवा आते समय बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा करना होगा।

इसी के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे कि पहचान पत्र तथा पते का प्रमाण भी जमा करना होगा।Sukanya Samriddhi Yojana hindi

  1. लड़की की जन्म प्रमाण पत्र
  2. माता पिता की फोटो
  3. पहचान पत्र
  4. ऐड्रेस प्रूफ
  5. आधार कार्ड

इस योजना के अंतर्गत नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्तियों अपनी दो बेटियों से अधिक का अकाउंट खुलवाने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज जमा कराने होंगे। अब आपको बेटी के बर्थ सर्टिफिकेट के साथ एक हलफनामा भी देना आवश्यक है।

कहां खुलवाया जा सकता है सुकन्या समृद्धि का खाता व इससे संबन्धित अधिकृत बैंक – Where can Sukanya Samriddhi account be opened and authorized bank related to it?

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या फिर उस बैंक में खोला जा सकता है जहां पीएफ अकाउंट ओपन करने की सुविधा मौजूद है।

सुकन्या समृद्धि योजना खाते खोलने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा अधिकृत कुल 28 बैंक हैं। Sukanya Samriddhi Yojana hindi

उपयोगकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी बैंक में Sukanya Samriddhi Yojana Account खोल सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

  • इलाहाबाद बैंक
  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
  • ऐक्सिस बैंक
  • आंध्रा बैंक
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM)
  • बैंक ऑफ इंडिया (BOI)
  • कॉर्पोरेशन बैंक
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI)
  • केनरा बैंक
  • देना बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)
  • स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP)
  • स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM)
  • इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB)
  • भारतीय बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
  • आईडीबीआई बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • सिंडीकेट बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ)
  • स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT)
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC)
  • स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH)
  • पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB)
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • यूको बैंक
  • यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
  • विजय बैंक

सुकन्या समृद्धि योजना खाता में धनराशि जमा कैसे करे – How to deposit funds in Sukanya Samriddhi Yojana Account?

Sukanya Samriddhi Yojana hindi खाते के धनराशि केश ,डिमांड ड्राफ्ट से जमा कर सकते है या जिस पोस्ट ऑफिस या बैंक में कोर बैंकिंग सिस्टम मौजूद हो उसमे इलेक्टॉनिक ट्रांसफर मोड से भी जमा कर सकते है खाता खुलवाने के लिए नाम और अकॉउंट होल्डर का नाम लिखना होगा। इन सभी आसान तरीके से कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के खाते में पैसे जमा करवा सकते है।

किन स्थितियों में सुकन्या समृद्धि खाता मैच्योरिटी से पहले बंद हो सकता है? – Under what conditions can Sukanya Samriddhi account be closed before maturity?

  • यदि खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो सुकन्या समृद्धि योजना खाता बंद करवाया जा सकता है। इस स्थिति में खाताधारक का मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। जिसके पश्चात इस खाते में जमा धनराशि बेटी के अभिभावक को ब्याज सहित लौटा दी जाएगी।

  • इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के 5 साल बाद भी किसी कारणवश बंद कराया जा सकता है। इस स्थिति में सेविंग बैंक अकाउंट के हिसाब से ब्याज दर मिलेगी। खाते में से 50% धनराशि बेटी की पढ़ाई के लिए भी निकाली जा सकती है। यह निकासी बेटी के 18 वर्ष के होने के बाद ही की जा सकती है। – Sukanya Samriddhi Yojana hindi

  • किसी कारणवश सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाताधारक रकम नहीं जमा कर पाता है तो उसे 50 रुपये सालाना की पेनल्टी देनी होगी। और इसी के साथ हर साल की न्यूनतम राशि का भुगतान करना होगा। यदि पेनल्टी नहीं चुकाई गई तो सुकन्या समृद्धि योजना खाते में सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज दर मिलेगा जो चार फीसदी है।

सुकन्या समृद्धि योजना कर लाभ क्या हैं? – What are the tax benefits of Sukanya Samriddhi Yojana?

सुकन्या समृद्धि खाता योजना की बहुत सी बातों का पता चल गया परंतु अब आप सभी सोच रहे होंगे सुकन्या समृद्धि खाता योजना को खोलने से हमें क्या कर लाभ होंगे? आइये जानते हैं!

  1. Sukanya Samriddhi Yojana hindi बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है।
  2. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी राष्ट्रीयकृत बैंक ,पोस्ट ऑफिस ,एसबीआई ,आईसीआईसीआई ,पीएनबी ,एक्सिस बैंक ,एचडीएफसी , आदि इन सभी बैंको में अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते है।
  3. आयकर अधिनियम के अनुसार, इस योजना के तहत किए गए सभी निवेश कर कटौती के लाभ के लिए पात्र हैं। Sukanya Samriddhi Yojana की ओर अधिकतम 1.5 लाख की कर कटौती स्वीकार्य है।
  4. टैक्स छूट का दावा या तो लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा किया जा सकता है। केवल एक जमाकर्ता आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर छूट के लिए पात्र है।
  5. इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना में जमा की गई धनराशि,ब्याज की राशि तथा मेच्योरिटी अमाउंट को टैक्स फ्री किया है। इस योजना के अंतर्गत किए गए योगदान पर सरकार द्वारा छूट प्रदान की गई है जो कि प्रतिवर्ष 150000 रूपाय तक है। Sukanya Samriddhi Yojana hindi

सुकन्या समृद्धि योजना में क्या बदलाव किये गए हैं – What changes have been made in Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samridhi Yojana के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति सुकन्या समृद्धि अकाउंट में न्यूनतम 250 रूपये की धनराशि एक वर्ष में जमा नहीं करता है तो उसे डिफॉल्ट अकाउंट माना जाता है।

सरकार द्वारा 12 दिसंबर, 2019 को अधिसूचित नए नियम के मुताबिक, अब ऐसे डिफॉल्ट अकाउंट में जमा रकम पर वही इंट्रेस्ट रेट दिया जायेगा जो इस योजना के तहत तय किया गया है।

इसके साथ ही सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर 8.7% तो पोस्ट ऑफिस बचत खाते पर 4% की ब्याज दर मिलेगी।

प्रीमैच्योर अकाउंट क्लोज करने के नियम में बदलाव – Change in rules for closing premature account

इस नए नियम के अनुसार इस योजना के अंतर्गत बच्ची की मौत होने या सहानुभूति के आधार पर अकाउंट को परिपक्वता अवधि से पहले बंद किया जा सकता है।

सहानुभूति का तात्पर्य उस स्थिति से है, जिसमें अकाउंट होल्डर को जानलेवा बीमारी का इलाज कराना हो या अभिभावक की मौत हो गई हो।ऐसी स्थिति में बैंक अकाउंट को परिपक्वता अवधि से पहले बंद कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना मे दो बच्चियों से अधिक का खाता कैसे खुलवायें – How to open account of more than two girls in SSY

Sukanya Samriddhi Yojana hindi के अंतर्गत नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्तियों अपनी दो बेटियों से अधिक का अकाउंट खुलवाने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज जमा कराने होंगे ।अब आपको बेटी के बर्थ सर्टिफिकेट के साथ एक हलफनामा भी देना आवश्यक है।

सुकन्या समृद्धि योजना मे खाता खोलने का आवेदन फॉर्म – Account opening application form under Sukanya Samriddhi Yojana

  • सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाएं। – Sukanya Samriddhi Yojana hindi

  • पोस्ट ऑफिस में जाकर आपको वहां पर एक सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का फॉर्म मिलेगा।

  • सुकन्या समृद्धि फॉर्म को आपको बहुत ही ध्यान से भरना होगा, इस फॉर्म पर आपको जो भी जानकारी दी गई है उसको ध्यान से पढ़कर भरे ताकि कोई भी गलती ना हो जैसे कि नाम पता अभिभावक नाम पता फोन नंबर एड्रेस सब ध्यान से भरे यदि इस फल को भरने में कोई भी त्रुटि होती है तो वह फॉर्म अमान्य माना जाएगा।

  • इस फॉर्म को भरने के लिए आप ऑफिस वालों की मदद भी ले सकते हैं।

  • फॉर्म भरने के बाद आपको वहां पर कन्या की फोटो आधार कार्ड भी जमा करवाना होगा। – Sukanya Samriddhi Yojana hindi

  • सुकन्या समृद्धि फॉर्म भर जाने के बाद मैं आपको एक पासबुक देंगे।

  • यह पासबुक आप जब तक यह सकीम पूरी ना हो जाए ,आपको अपने पास संभाल कर रखनी है। – Sukanya Samriddhi Yojana hindi

  • इस पासबुक में आपके पैसे ऐसे के दिन लेने की पूरी जानकारी होगी जो आपको खाते के लेन-देन में मदद करेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना फॉर्म दोस्तों आप कन्या समृद्धि योजना फॉर्म को यहां से डाउनलोड कर भर सकते हैं।

2 thoughts on “Sukanya Samriddhi Yojana Hindi – Full Details”

Leave a Comment